ICC ने ODI टीम ऑफ द इयर का ऐलान किया है रोहित शर्मा हैं कप्तान, जाने और कौन हैं भारत से!

ICC ने t20 के बाद अब ODI टीम ऑफ द ईयर का भी ऐलान कर दिया है। जिसमें 8 खिलाड़ी वो हैं जिन्होनें वर्ल्ड कप फाइनल खेला था।

Image credit: Instagram/ ICC

ICC ने उन खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है जिन्होंने अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है।इस टीम में सबसे ज्यादा भारत से 6 खिलाड़ी हैं तथा ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से 2-2 और न्यूजीलैंड से 1 खिलाड़ी शामिल हैं।

रोहित शर्मा (कप्तान) भारत

अगर हम वर्ल्ड कप फाइनल को छोड़ दें तो कप्तान रोहित शर्मा के लिए 2023 का पूरा साल शानदार रहा है। रोहित का बेस्ट फार्म ODI वर्ल्ड कप में रहा। उन्होने अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन की शानदार पारी खेली थी। रोहित ने 52 के एवरेज से 1255 रन बनाए हैं।

शुभमन गिल भारत

शुभमन गिल ने भी खुद को रोहित शर्मा का परफैक्ट ओपनिंग पार्टनर के रूप में साबित किया है।उन्होंने अपने साल की शुरुआत 149 बाल मे 208 की बेहतरीन पारी के साथ की थी। गिल ने सबसे ज्यादा 1584 रन बनाए हैं।

ट्रेविस हेड ऑस्ट्रेलिया

ट्रेविस हेड की वो भारत के खिलाफ़ वर्ल्ड कप फाइनल में 137 रन की अविश्वसनीय पारी को कौन भूल सकता है। जहां उन्होंने आस्ट्रेलिया को रिकॉर्ड 6 बार ट्रॉफी जीतने में मदद की थी। इसके साथ ही उन्होंने सेमी फ़ाइनल में भी अर्धशतक और 2 विकेट भी लिए थे जिसकी वजह से उनको प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

विराट कोहली भारत

किंग कोहली के लिए भी यह साल काफ़ी अच्छा रहा। विराट कोहली शुभमन गिल के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैट्समैन थे। विराट ने इस साल 6 शतक भी लगाए थे जिसकी मदद से उन्होने वनडे मैच में सबसे ज्यादा शतक लगाने का सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड को भी तोड़ दिया था। विराट ने 1377 रन बनाए हैं।

डेरिल मिशेल न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड के इस अनुभवी बल्लेबाज ने 52.34 के एवरेज से 1204 रन बनाए हैं जिसमें उनके 5 शतक भी शामिल हैं उन्होने वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ़ 2 मैचों में 2 शतक लगाए थे।

हैनरिक क्लासेन (विकेटकीपर) दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी विकेट कीपर बल्लेबाज़ हेनरिक क्लासेन ने वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 109 रन की तूफानी पारी खेली थी। उन्होने आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 174 रन की शानदार पारी खेली थी।

मार्को यानसेन दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर के लिए यह साल बैट और बॉल दोनों से शानदार रहा उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 47 रन के साथ कैरियर का पहला 5 विकेट हॉल भी लिया था। यानसेन ने दक्षिण अफ्रीका को सेमी फाइनल में पहुंचने में अहम योगदान रहा।

एडम जम्पा आस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप जिताने में एडम जम्पा का अहम योगदान रहा उन्होंने कुल 38 विकेट लिए हैं। उन्होंने लगातार 3 बार 4 विकेट हॉल भी लिए हैं। जम्पा मो शमी के बाद दूसरे सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप में विकेट लेने वाले बॉलर है।

मोहम्मद सिराज भारत

सिराज ने भारत के लिए 44 विकेट लिए हैं। उन्होने एशिया कप के फाइनल में अकेले दम पर ही श्री लंका की बल्लेबाज़ी को तहस नहस कर दिया था उन्होने उस मैच में अपने करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 21 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

कुलदीप यादव भारत

कुलदीप पिछले साल वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर है उहोंने कुल 49 विकेट लिए थे।उनका बेस्ट प्रदर्शन एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ था जहां उन्होंने 25 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

मोहम्मद शमी भारत

मोहम्मद शमी से ज्यादा 5 विकेट हॉल पिछले साल किसी और बॉलर ने नहीं लिए। उन्होंने 4 बार 5 विकेट हॉल लिया था। शमी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर थे। उन्होंने सेमी फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ़ 57 रन देकर 7 विकेट लिए जोकि वर्ल्ड कप में किसी भी भारतीय बॉलर का बेस्ट परफॉर्मेंस है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *