26 जनवरी: गणतंत्र दिवस परेड में क्या है इस बार ख़ास, जाने कैसे आप परेड को लाइव देख सकते हैं!

26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस की परेड में पहली बार दिल्ली पुलिस की महिला जवान सेना की महिला अधिकारियों और चिकित्सकीय सेवा से जुड़ीं महिला कर्मियों का दस्ता परेड करता नजर आएगा और इसी तरह सांस्कृतिक कार्यक्रम में पहली बार 1500 महिला लोक नृत्य कलाकार अपने नृत्य से लोगों का स्वागत करेंगी। लड़ाकू विमान सुखोई जगुआर और अन्य ने आसमान में कलाबाजियां दिखाएंगे।

Image credit: Instagram /IAF

भारत के गणतंत्र दिवस के परेड में प्रदर्शित होने वाली झाकियां कर्तव्य पथ से गुजरेंगी।गणतंत्र दिवस कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 7.30 मिनट पर होगी। इस समय ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ध्वज फहराएंगी। परेड की लाइव स्ट्रीमिंग 26 जनवरी की सुबह 9 बजे से होगी।

छत्तीसगढ़ की स्वच्छता दीदियों को बतौर चीफ गेस्ट बुलाया गया है।

परमवीर चक्र विजेता और फ्रांस के दल भी है शामिल

26 जनवरी की परेड में परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र यादव और सूबेदार मेजर संजय कुमार के साथ फ्रांसीसी दल भी शामिल होंगे जिसमें भारतीय और नेपाली मूल के सदस्य भी शामिल हैं।

इसके अलावा परेड में कई विमान और वाहन शामिल हो रहे हैं। परेड में टेरेन व्हीकल्स, लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल्स और स्पेशल मोबिलिटी व्हीकल्स सहित विभिन्न नई पीढ़ी के वाहन भाग लेंगे। परेड का पार्ट एएलएच ध्रुव रुद्र और एलसीएच प्रचंड फ्लाईपास्ट होंगे।

51 विमान फ्लाईपास्ट में होंगे शामिल

भारतीय वायु सेना के फ्लाईपास्ट में 51 विमान शामिल होंगे। इनमें लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और परिवहन विमान होंगे। साथ ही इन विमानों में 15 महिलाएं होंगी। इसके अलावा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की झांकी चंद्रयान-3 आकर्षण का केंद्र होगी। इसमें चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उसकी सफल लैंडिंग को दिखाया जाएगा।

फ्रांस के राष्ट्रपति होंगे चीफ गेस्ट

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 26 जनवरी को मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे. परेड में फ्रांस का 95-सदस्यीय मार्चिंग दस्ता और 33-सदस्यीय बैंड दस्ता भी शामिल होगा. फ्रांस की वायु सेना के दो राफेल लड़ाकू विमान और एक एयरबस ए330 मल्टी-रोल टैंकर परिवहन विमान भी समारोह में शामिल होंगे.

आप गणतंत्र दिवस परेड को कैसे देख सकते हैं

अगर आप गणतंत्र दिवस की परेड को कर्तव्य पथ से देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको टिकट लेना पड़ेगा। बिना टिकट आप परेड को कर्तव्य पथ से नहीं देख सकते। टिकट लेने के लिए आप रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट www.aamantran.mod.gov.in पर जाकर टिकट खरीद सकते हैं।

अगर आप ऑफलाइन टिकट लेना चाहते हैं तो आप आईडीटीसी (भारत पर्यटन विकास निगम) यात्रा काउंटर से आप टिकट ऑफलाइन खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको आईडी प्रूफ की जरूरत होगी।

गणतंत्र दिवस परेड का लाइव प्रसारण टीवी पर भी प्रसारित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *